आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य जल्द चढ़ेगा परवान, 07 जिलों की मिलेगी कनेक्टिविटी।

Bihar Darbhanga

आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे ग्रीनफील्ड फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य बरसात के बाद शुरू की जाएगी। बताते चलें कि इस सड़क का निर्माण कार्य चार पैकेज में करीब 199 किलोमीटर लंबाई में 6927 करोड़ रुपए की लागत राशि से किया जाना हैं। इसके लिए निर्माण एजेंसी का चयन हो चुका हैं। आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे झारखंड बॉर्डर से नेपाल बॉर्डर को भी जोड़ेगा। वहीं उत्तर और दक्षिण बिहार को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान होगी।

इन जिलों की मिलेगी कनेक्टिविटी

आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे ग्रीनफील्ड फोरलेन सड़क के निर्माण से औरंगाबाद, जहानाबाद, नालंदा, पटना, वैशाली, समस्तीपुर और दरभंगा की आपस में कनेक्टिविटी बढ़ेगी। बता दें कि यह सड़क पटना जिले में रामनगर से कच्ची दरगाह बिदुपुर से होकर गुजरेगी। आमस-दरभंगा औरंगाबाद के निकट एनएच-19 से शुरू होगी, जिसके बाद जहानाबाद, नालंदा और पटना के कच्ची दरगाह-बिदुपुर 06 लेन गंगा पुल से होकर हाजीपुर के कल्याणपुर, समस्तीपुर के ताजपुर से होते हुए दरभंगा के बेला-नवादा के पास एनएच-27 में जाकर मिल जाएगी।

चार फेज में निर्माण कार्य

वहीं पटना जिले में रामनगर से कच्ची दरगाह-बिदुपुर पटना रिंग रोड का भी हिस्सा हैं। आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे गोपालगंज-किशनगंज राष्ट्रीय राजमार्ग को स्वर्णिम चतुर्भुज मोहनिया – डोभी एनएच से भी कनेक्ट होगा। आमस-दरभंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण इस तरह किया जाना हैं, जहां पहले फेज में आमस-शिवरामपुर खंड पर करीब 55 किलोमीटर, दूसरे फेज में शिवरामपुर-रामनगर पर करीब 54 किलोमीटर लंबाई, तीसरे फेज में समस्तीपुर के कल्याणपुर से दरभंगा के बलभद्रपुर तक करीब 45 किलोमीटर और चौथे फेज में टाल दसराहा-बेला नवादा खंड में करीब 44 किलोमीटर में सड़क बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.