बिहार को मिली एक और ग्रीनफील्ड नेशनल हाईवे की सौगात, यूपी-बिहार की सीधी कनेक्टिविटी।

Bihar Desh

बिहार को फिर एक नई ग्रीनफील्ड नेशनल हाईवे की सौगात मिली हैं। बिहार से उत्तर प्रदेश का सफर होगा पहले से कही आसान। जी हां बता दें कि केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार और उत्तर प्रदेश के बीच सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक और नेशनल हाईवे का तोहफा दिया हैं। जहां इस सड़क मार्ग से राजधानी पटना से वाराणसी का सफर काफी आसान हो जाएगा।

पटना-वाराणसी होते हुए दिल्ली तक का सफर आसान

वहीं इस सड़क मार्ग द्वारा पटना से वाराणसी के रास्ते दिल्ली तक का सफर भी काफी आसान होगा। नये ग्रीनफील्ड फोरलेन सड़क पटना से वाराणसी का रूट इस प्रकार होगा। बक्सर से चौसा के बीच फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। इस सड़क के जरिए पटना-आरा-बक्सर फोरलेन हाइवे को सीधे जीटी रोड से जुड़ाव होगी। मालूम हो कि पटना से भोजपुर के कोईलवर के बीच फोरलेन एलिवेटेड रोड को पहले ही स्वीकृति मिली हुई हैं। जिसमें कोईलवर से बक्सर के बीच फोरलेन सड़क का काम आखिरी चरण में हैं।

1060 करोड़ की लागत से बनेगी सड़क

वहीं बक्सर के चौसा से कैमूर के मोहनिया के बीच फोरलेन सड़क को मंजूरी मिल चुकी हैं। जिससे नये हाइवे के जरिए बक्सर शहर को बाईपास रोड की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। बताते चलें कि बक्सर से चौसा जाने वाली फोरलेन सड़क को 1060 करोड़ रुपए की लागत से बनाई जाएगी, इसके लिए केंद्र से मंजूरी मिल चुकी हैं। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के मुताबिक इस सड़क की मंजूरी को लेकर लंबे समय से प्रकिया चल रही थी।

लोगों को सहूलियत

बताते चलें कि नये ग्रीनफील्ड फोरलेन सड़क की सौगात बिहार के लिए बड़ी उपलब्धि हैं। यह ग्रीनफील्ड कनेक्टिविटी मार्ग, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और बक्सर-वाराणसी ग्रीनफील्ड फोरलेन सड़क को जोड़ेगा। वहीं इससे बिहार के बक्सर से यूपी के वाराणसी होते हुए दिल्ली आने-जाने में आसानी होगी। इस सड़क के बनने से लोगों को काफी सहूलियत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.