बिहार के लाल ने किया कमाल, इटली के विश्वविद्यालय में बने छात्र राजदूत।

Bihar Desh Rajaniti Uncategorized

बिहार में प्रतिभाओं की कमी नहीं हैं, और समय-समय पर बिहारियों ने अपनी मेहनत और काबिलियत का लोहा मनवाया हैं। इसके लोग देश-विदेश में भी कायल हैं। और इसी कड़ी में बिहार के मोतिहारी जिले के सुगौली प्रखंड स्थित फुलवरिया के रहने वाले युवक कुमार सत्यम को इटली के विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय छात्र राजदूत नियुक्त किया गया हैं।

सत्यम को यह उपलब्धि मिलने के बाद उनके गांव समेत राज्य में जश्न का माहौल बना हुआ हैं। बताते चलें कि सत्यम की स्कूली और कॉलेज की पढ़ाई मोतिहारी से ही पूरी हुई हैं। विगत एक साल पहले ही वे मास्टर ऑफ फिजिक्स की पढ़ाई करने इटली गये थे। और फिर इटली में उन्हें इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल हुई हैं। सत्यम अब छात्र राजदूत की भूमिका में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए काम करेंगे वहीं नये छात्रों को सहयोग करेंगे। इटली में भारतीय छात्रों ने सत्यम के इस उपलब्धि को काफी धूमधाम से मनाया हैं।

सत्यम की उपलब्धि पर गांव के लोगों का कहना हैं कि बिहार से विदेशों में जाकर पढ़ने वाले बच्चे हर मामले में आगे रहते हैं। और यही एक वजह हैं कि इतनी कम उम्र में सत्यम को विश्वविद्यालय ने इतनी बड़ी जिम्मेदारी से नवाजा हैं। इससे सत्यम के व्यक्तित्व में और भी निखार आएगी। वहीं इस उपलब्धि पर कुमार सत्यम काफी गौरवान्वित, सम्मानित और उत्साहित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने स्वर्गीय पिता, मां और पूरे परिवार को दिया हैं।

सत्यम ने अपने पद का उपयोग यूरोप आने वाले छात्रों को अपने शैक्षणिक सपनों को साकार करने में मदद करेंगे। उसके साथ ही बोलोग्ना विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक उच्च गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने की कोशिश करेंगे। सत्यम के कहे अनुसार भारतीय या अफ्रीकी उपमहाद्वीप में बैठे मेधावी छात्रों को यूरोपीय संघ द्वारा प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति, अवसरों और संभावनाओं के बारे में जानकारी नहीं होती हैं। उन छात्रों तक इस लाभ को पहुंचाना पहली प्राथमिकता होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.