बिहार-झारखंड होकर बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी तेज, जाने बिहार में इन रूटों से गुजरेगी बुलेट ट्रेन।

Bihar Desh

बिहार में बुलेट ट्रेन का सपना जल्द साकार होने की ओर अग्रसर है। बता दें कि वाराणसी-हावड़ा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के शुरूआती सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है। देश के सात रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई है, जिसमें वाराणसी से हावड़ा रूट भी शामिल हैं। वाराणसी-हावड़ा के लिए हाईस्पीड ट्रेन की स्पीड 260 किलोमीटर प्रतिघंटे होगी। वहीं वाराणसी से हावड़ा बुलेट ट्रेन से 5 घंटे मे पहुंचा जा सकेगा।

वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन रूट को पर्यटन स्थल से जोड़ने की योजना

वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन झारखंड में कोडरमा, हजारीबाग, गिरीडीह, धनबाद तो वहीं बिहार के सासाराम और गया से गुजरेगी। इतना ही नहीं झारखंड के पारसनाथ में विश्व प्रसिद्ध जैन तीर्थस्थल है। इसलिए बुलेट ट्रेन के रूट को झारखंड के पारसनाथ से गुजारे जाने के लिए सर्वे किया जा रहा है। बुलेट ट्रेन की नयी रूट पारसनाथ के आसपास से गुजरेगी। उसी तरह बिहार में गया भगवान बुद्ध और विष्णु की नगरी हैं, इसलिए वाराणसी-हावड़ा रूट को गया रेलवे स्टेशन होते हुए बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई है।

साल 2030 तक बुलेट ट्रेन का संचालन

बता दें कि गया रेलवे स्टेशन से बुलेट ट्रेन की रूट गुजरेगी, इसकी वजह से गया जंक्शन को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन में विकसित किया जा रहा है। मालूम हो कि वाराणसी में काशी विश्वनाथ की नगरी एक पर्यटन स्थल है। बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर कोरोना की वजह से काम लंबित था। लेकिन अब इसमें तेजी आने लगी है। जिससे कि निर्धारित साल 2030 तक बुलेट ट्रेन का संचालन शुरू किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.