दरभंगा में सीएनजी बस चलने का बेताबी से इंतजार, जाने कब चलेगी CNG बसें।

Bihar Darbhanga Desh Uncategorized

मिथिलांचल के लोगों को नये साल में बड़ी सौगात मिलने जा रही हैं। बताते चलें कि दरभंगा से मुजफ्फरपुर-सहरसा-समस्तीपुर के बीच सीएनजी बस चलेगी। सीएनजी बस के चलने से यात्रियों का सफर आरामदायक और सुखद होगा, इसकी अनुभूति फिलहाल अभी से होने लगी हैं। सीएनजी फ्यूल पंप भी दरभंगा डिपो में लगाए जाने की बात चल रही हैं।

सीएनजी बस के परिचालन को लेकर इसकी तैयारी विभागीय स्तर पर शुरू कर दी गई हैं। नये साल में दरभंगा को एक दर्जन सीएनजी बस विभाग के द्वारा दिए जाने का आश्वासन मिला हैं इसकी जानकारी बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासक एवं क्षेत्रीय प्रबंधक के द्वारा सामने आई हैं। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम सीएनजी बसों को अलग-अलग रूटों पर चलाने पर विचार कर रही हैं।

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक के मुताबिक जिस रूट पर सीएनजी बसों को चलाने की योजना बनाई गई हैं, उसमें दरभंगा से कुशेश्वरस्थान, दरभंगा-मुजफ्फरपुर, मधुबनी, सहरसा, समस्तीपुर और जयनगर मार्ग पर तत्काल चलाई जाएगी। बात चाहे जो भी हो, अगर नये साल में दरभंगा में सीएनजी बसें चलती हैं तो ये नगर वासियों के लिए साल का सबसे बड़ा तोहफा होगा।

दरभंगा समेत अन्य रूटों पर चलाई जाने वाली सीएनजी बस में 45 सीट होगा। इसका टिकट काउंटर से लिया जा सकेगा। बता दें कि बस में यात्रा के दौरान सीटों पर अलग-अलग नंबर अंकित किया जाएगा। जिससे यात्रियों को सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। यात्रियों को बस के भीतर बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था मिलेगी। बस में प्राथमिक उपचार का भी व्यवस्था रहेगा।

मालूम हो कि सीएनजी बसों के साथ-साथ इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की भी तैयारी चल रही हैं। इसको लेकर विभाग को प्रस्ताव भेजा गया हैं। बता दें कि दरभंगा नगर निगम प्रशासन की ओर से बैट्री चार्ज करने के लिए स्थान का चुनाव कर विभाग को रिपोर्ट भेज दिया गया हैं। अगर सीएनजी और इलेक्ट्रिक बस दरभंगा में चलना शुरू हो जाती हैं तो प्रदूषण से लोगों को राहत मिलेगी।

वहीं बता दें कि सीएनजी बस और इलेक्ट्रिक बस के किराए में अंतर नहीं होगा। लोगों को कम किराए में बेहतर सुविधा प्रदान कराई जाएगी। बसों में सफर करने वाले यात्रियों को बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के अंदर विशेष महिला और बच्चों के लिए अलग से डीलक्स शौचालय का निर्माण भी कराया गया हैं। और बस अब इंतजार हैं नये साल का, जब दरभंगा की सड़कों पर सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेगी। इसका काफी बेताबी से लोगों को इंतजार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.