दरभंगा एयरपोर्ट बना उड़ान योजना के तहत देशभर में नामचीन एयरपोर्ट।

Bihar Darbhanga

दरभंगा एयरपोर्ट अक्सर आये-दिन सुर्खियों में बना रहता हैं। कभी फ्लाइट को लेकर तो कभी यात्रियों के मामले को लेकर। लेकिन फिलहाल जिसे लेकर दरभंगा एयरपोर्ट का नाम चर्चा में हैं, वो सकारात्मक हैं। जी हां, उड़ान योजना के तहत दरभंगा एयरपोर्ट का नाम सबसे सफलतम एयरपोर्ट में शामिल किया गया हैं। इस पर नागरिक विमानन विभाग द्वारा मुहर भी लगायी गई हैं। नागर विमानन राज्यमंत्री के मुताबिक क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत दरभंगा एयरपोर्ट सबसे सफलतम एयरपोर्ट हैं।

हवाई उड़ान के लिए लोगों की पहली पसंद

मालूम हो कि दरभंगा एयरपोर्ट से 08 नवंबर 2020 को विमान सेवा चालू की गई थी। जहां शुरुआत में तीन शहर दिल्ली मुंबई और बेंगलुरु रूट पर विमानों का संचालन किया गया। जिसके बाद लगातार यात्रियों की बढ़ती संख्याओं को लेकर अन्य रूटों पर विमानों की संख्या बढ़ती गई, साथ ही यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होता गया। उत्तर बिहार का इकलौता एयरपोर्ट हैं दरभंगा एयरपोर्ट, जो हवाई उड़ान के लिए लोगों की पसंद बना हुआ हैं।

जमीन आवंटित का इंतजार

दरभंगा एयरपोर्ट फ्लाइट को लेकर 95 फीसदी से अधिक यात्री भार के साथ क्षेत्रीय हब बन गया हैं। एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं के अभाव के बावजूद उड़ान योजना के तहत सफलतम एयरपोर्ट में दरभंगा का नाम शुमार हो गया हैं। दरभंगा सांसद महोदय द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में नागर विमानन राज्यमंत्री ने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 120 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट का विकास किया गया हैं। वहीं टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण, कैट वन लाइटिंग, कार पार्किंग, कार्यालय समेत अन्य की व्यवस्था के लिए बिहार सरकार से 78 एकड़ जमीन आवंटित किए जाने का इंतजार हो रहा हैं।

देशभर में बना नामचीन एयरपोर्ट

दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई सेवा करने वाले यात्रियों की बात करें तो, जुलाई में यहां से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 10 लाख को पार कर गई। वहीं 20 महीने में 6899 फ्लाइट से 10 लाख 15 हजार 232 यात्रियों ने हवाई सफर किया। अप्रैल माह में सबसे अधिक 83 हजार से अधिक लोगों ने हवाई यात्रा की। जो अब तक किसी माह में सबसे अधिक संख्या यात्रियों की रही। दरभंगा एयरपोर्ट से सफर के मामले में अधिक यात्रियों की संख्या ने देशभर में नामचीन बन गया। दरभंगा एयरपोर्ट के नाम अधिक यात्रियों के मामले में एक और उपलब्धि जुड़ गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.