दरभंगा को 15 अगस्त से पहले मिलेगी बड़ी सौगात, तैयारी पूरी।

Darbhanga

दरभंगा में स्वतंत्रता दिवस से पहले एक बड़ी सौगात मिलने जा रही हैं। जी हां, सही सुना आपने- उत्तर बिहार के मरीजों को मेडिकल की बेहतर सुविधा दरभंगा में मिलेगी, इसके लिए तैयारी लगभग-लगभग पूरी हो चुकी हैं। अब दरभंगा में ट्रामा सेंटर और आई बैंक चालू होने जा रहा हैं, और इसे 15 अगस्त से पहले खोलने की तैयारी चल रही हैं। मालूम हो कि दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल मे नये ट्रामा सेंटर और आई बैंक पहले से बना हुआ हैं, लेकिन इसे चालू नहीं किया गया था।

दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक कार्यालय के परिसर स्थित आठ बेड का ट्रामा सेंटर के प्रत्येक बेड पर वेंटिलेटर, कार्डिएक समेत अन्य अत्याधुनिक मशीनों से लैस कर दिया गया हैं। वहीं अतिरिक्त दो बेड रिकवरी मरीजों के लिए रखा गया हैं। जबकि ट्रामा के गंभीर मरीजों के लिए वेटिंग रूम जो पहले में बने अपोलो के डायलिसिस यूनिट को बनाया गया हैं।

रोड एक्सीडेंट में जख्मी मरीजों को घटनास्थल से लाने के लिए एंबुलेंस की तैनाती की जाएगी। इस व्यवस्था को बहाल करने के लिए डीएमसीएच प्रशासन द्वारा कई सुविधाएं प्रदान कर दी गई हैं। जहां आई बैंक के लिए डॉक्टर और स्टाफ नर्स की प्रतिनियुक्ति की गई हैं। मालूम हो कि इस सेंटर को तीन साल पहले अत्याधुनिक मशीन उपकरण से लैस किया गया था।

इस आई बैंक के लिए नये भवन का निर्माण कराए करीब तीन साल होने वाले हैं। सरकार ने लगभग एक करोड़ की राशि आई बैंक के लिए मशीन उपकरण का इंस्टालेशन कराई थी। लेकिन जागरूकता के अभाव में नेत्र दान के लिए एक भी लोग आगे नहीं आए। आई बैंक के ट्रेंड डॉक्टर और स्टाफ नर्सो का ट्रांसफर कर दिया गया। वहीं अब सरकार के आदेश पर फिर से इसे चालू करने का निर्देश दिए गए हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published.