ट्रेन यात्रियों को बड़ा झटका। पांच साल तक के बच्चों का लगेगा फुल टिकट, जाने खबर की सच्चाई।

Desh

ट्रेन में 05 साल के बच्चे तक का सफर शुल्क वसूलेगी रेलवे। दरअसल यह खबर सोशल मीडिया पर खुब वायरल हो रही हैं। जिसमें लिखा हैं ट्रेन यात्रियों को रेलवे ने दिया बड़ा झटका, अब एक साल के बच्चे का वसूला जाएगा फुल टिकट शुल्क। इस खबर में कितनी सच्चाई है इसके बारे में हम आपको विस्तार से बतायेंगे। मालूम हो कि इंडियन रेलवे के द्वारा रोजाना लाखों लोग एक से दूसरे स्थान की यात्रा करते हैं। जहां वर्ष 2020 में कोरोना महामारी की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लग गई। इस दौरान यात्रियों की संख्या में गिरावट तो आई, वहीं रेलवे द्वारा कई नियम बनाए गये।

गलत दावा

हालांकि कोरोना महामारी के बाद धीरे-धीरे रेलवे का परिचालन पटरी पर लौट आया। इसके साथ ही कुछ नियमों में तब्दीली की गई। वहीं अब वायरल खबर में दावा किया जा रहा हैं कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों का भी ट्रेन में सफर के लिए टिकट शुल्क लगेगा। लेकिन यह खबर पूरी तरह ग़लत हैं। रेलवे द्वारा इसको लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया हैं।

अलग डिमांड पर चार्ज

रेल मंत्रालय के मुताबिक 05 साल से कम उम्र के बच्चों को कहीं भी निःशुल्क ले जाया जा सकता हैं, और इसके लिए किसी भी टिकट की जरूरत नहीं है। हां, अगर 05 साल से कम उम्र के बच्चे के लिए यात्री अलग से सीट की डिमांड करता हैं तब एडल्ट टिकट चार्ज किया जाएगा।

बर्थ बुक नहीं होने पर निःशुल्क यात्रा

वहीं इंडियन गवर्नमेंट के पीआईबी (प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो) ने इस बारे में लिखा हैं कि 05 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए पूरा टिकट खरीदने का दावा सरासर झूठ हैं। यह ऑप्शनल हैं, अगर 05 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए फुल बर्थ या सीट बुक करना हैं तो टिकट लगेगा। वहीं अगर 05 साल के बच्चों का सीट बुक नहीं करना हैं, तो 05 साल से कम उम्र का बच्चा निःशुल्क यात्रा कर सकता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.