बिहार में जल्द ही इस रूट पर दौड़ेगी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, रूट फाइनल।

Bihar Desh

बिहार के लोग भी देश के सबसे हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस से यात्रा का लुत्फ उठा सकेंगे। बताते चलें कि इंडियन रेलवे बिहार को बड़ी सौगात देने जा रही हैं। इस साल के आखिरी तक देश के 27 रूटों पर 18 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा हैं। जहां रेलवे ने पहले फेज में जिन रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाएगी, उसमें पटना-काशी-दिल्ली रूट का भी चयन किया गया हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस अन्य ट्रेनों से बेहतर विकल्प

मालूम हो कि वर्तमान में पटना से दिल्ली जाने के लिए राजधानी एक्सप्रेस से 12 घंटे का समय लगता हैं, वहीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से पटना से दिल्ली की यात्रा महज चार से पांच घंटे में की जा सकेगी। रेलवे के अनुसार दिल्ली-पटना रूट पर यात्रियों का काफी दबाव हैं। दिल्ली-पटना रूट पर तेजस, राजधानी और संपूर्ण क्रांति जैसी ट्रेन चलाई जा रही हैं, और इससे भी बेहतर सुविधा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाकर बेहतर विकल्प देगी।

स्पीड 260 किमी प्रतिघंटा दौड़ाने की तैयारी

बताते चलें कि हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के परिचालन से इस रूट पर यात्रियों को समय की बचत होगी, इसके साथ ही यात्रियों को कई विशेष सुविधा भी उपलब्ध होगी। वंदे भारत एक्सप्रेस का अपग्रेडेड मॉडल काफी बेहतर हैं। इस ट्रेन की रफ्तार इसे दूसरे ट्रेनों से काफी अलग बनाती हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड वर्तमान में 160 किलोमीटर प्रतिघंटा हैं, और आने वाले समय में इसे 260 किलोमीटर प्रतिघंटा दौड़ाने की तैयारी चल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.